Home Laptop Review भारत आए Asus के धाकड़ लैपटॉप, जानें Asus Vivobook Pro 14X OLED...

भारत आए Asus के धाकड़ लैपटॉप, जानें Asus Vivobook Pro 14X OLED Review

यहां Asus Vivobook Pro 14X OLED लैपटॉप की हमारी विस्तृत Review है जो 2.8k रिजॉल्यूशन स्क्रीन को rock करता है। asus vivobook pro 14 review में देखते हैं कि asus vivo book विचार करने योग्य है या नहीं।

know Asus Vivobook Pro 14X OLED detail Review

यह कहना सुरक्षित है कि ASUS के वीवोबुक लाइनअप ने बजट से लेकर mid-range लैपटॉप सेगमेंट में एक मजबूत पैर जमा लिया है। कुछ नया विवोबुक्स वास्तव में उन यूजर्स के लिए ₹70000 के तहत मेरी टॉप सिफारिशें हैं जिनकी मशीन से हाई ग्राफिकल जरूरत नहीं है, एक पोर्टेबल और पावर कुशल विकल्प चाहते हैं। इस बार Asus Vivobook Pro 14X OLED के साथ गियर बदल रहा है जिसे कंपनी ने क्रिएटर्स, डिजाइनर, vloggers और आर्टिस्ट के लिए बनाया है।

Asus VivoBook Pro 14 price in India

इसकी शुरुआती कीमत 94,990 रुपए है जो लैपटॉप के लिए हाई एक्सपेक्टेशन को निर्धारित करती है।

Asus Vivobook Pro बिल्ड, डिजाइन, और डिसप्ले

Asus Vivobook Pro बिल्ड, डिजाइन, और डिसप्ले

ASUS वास्तव में डिवाइस के कंटेंट डिजाइन सौंदर्य और एक्सपीरियंस के मामले में आया है। चेसिस की हल्की प्रकृति मैट जैसे एल्यूमीनियम बिल्ड के साथ मिलकर vivobook pro 14x को एक प्रीमियम लुक दे रही है जिस पर आप अपनी नजरें जमाते हैं। जबकि लैपटॉप विशेष रूप से मोटा नहीं है, यह कुछ एक्स्ट्रा मिली मीटर के सेविंग के साथ अपनी सभी साइड को और भी अधिक देखने के लिए कर सकता है।

कीबोर्ड पर कोई फ्लेक्स नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि hinge को थोड़ा और मजबूत बनाया जा सकता था। Lid काफी आसान से खुल जाता है और मूवमेंट बहुत स्मूथ होता है लेकिन hinge स्ट्रांगनेस की कमी का मतलब है कि टाइप करते समय स्क्रीन डगमगाने लगती है। Lid के पीछे आप रीडिजाइन किया गया वीवोबुक लोगो देख सकते हैं जो काफी अट्रैक्टिव है। मैं लैपटॉप पर चारकोल ब्लैक स्टाइल कलर कॉन्बिनेशन पसंद करती हूं लेकिन बॉडी और कीबोर्ड पर सिल्वर ग्रे स्क्रीन भी काफी अच्छी लगती है।

Asus Vivobook Pro बिल्ड, डिजाइन, और डिसप्ले

दोनों तरफ लैपटॉप में, आपकी मैक्सिमम कनेक्टिविटी जरूरतों के लिए पोर्ट्स की एक bevvy है। एक microSD कार्ड रीडर, एक HDMI 1.4 पोर्ट, 3.5mm हेडफोन जैक के साथ दाएं और एक USB 3.2 टाइप A और टाइप C पोर्ट है। बाए ओर दो USB 2.0 टाइप A पोर्ट और LED चार्जिंग इंडिकेटर लाइट है। वायरलेस विकल्पों के बारे में, लैपटॉप आपको डुएल बैंड वाईफाई 6 (802.11ax) और ब्लूटूथ 5.1 कनेक्टिविटी प्रोवाइड करता है।

विवो प्रो 14X की कीमत का एक उचित हिस्सा लैपटॉप के फ्रंट पर 2.8k OLED पैनल के कारण है। सामान्य LCD issue जैसे खराब viewing एंगल और dull कंट्रास्ट से रहित विवोबुक प्रो 14x क्रिएटर के लिए स्ट्रांग विकल्प हो सकता है। ASUS के 133% sRGB कवरेज के दावे काफी सरप्राइजिंग है। कम से कम कहने के लिए और मेरी नजर में डिसप्ले बेहद लाईफ लाइक कलर्स के जैसा लगता है। PANTONE वैलीडेशन का भी इससे कुछ लेना-देना हो सकता है जिससे वीवोबुक प्रो 14X कलर इंप्रूवमेंट वर्क के लिए एक उपयोगी टूल बन जाता है। स्क्रीन पर देखा गया हर एक HDR वीडियो मुझे काले रंग से चकित करने में असफल हुआ जो पॉपिंग रंगों के साथ अच्छी तरह से contrasted था।

चमक का लेवल 600ints पर पर्याप्त से अधिक था जो इसे ब्राइट रोशनी वाले वातावरण में काफी इफेक्टिव बनाता है।

Asus Vivobook Pro lid

ASUS ने OLED बर्न इन से संबंधित issue को भी ध्यान में रखा है जो एक ऐसी घटना है जिसमें स्क्रीन पर एक नया दिखाई देने के बाद भी डिस्प्ले पिछले फ्रेम से एक हल्का इमेज दिखाता है। इसका मुकाबला करने के लिए, ASUS ने सैमसंग की पिक्सेल शिफ्ट टेक्नोलॉजी, पिक्सेल को फ्रेश करने के लिए स्पेशल स्क्रीन सेवर, पैनल पर एक विस्तारित वारंटी, और बहुत कुछ नियोजित किया है। साथ ही, स्मूथ स्क्रोलिंग और ब्राउज़िंग अनुभव के लिए स्क्रीन में 90Hz रिफ्रेश रेट है।

Asus Vivo Book 14 कीबोर्ड और ट्रैकपैड

Asus Vivo Book 14 कीबोर्ड और ट्रैकपैड

पिछले कुछ सालों में वीवोबुक पर कीबोर्ड वास्तव में बेस्ट हो रहे हैं। 14X अलग नहीं है, 6 लाइन लेआउट में व्यवस्थित रेगुलर scissor स्विच keys के साथ है। टाइपिंग का अनुभव अच्छा है, भले ही में जितना चाहूंगी उससे थोड़ा अधिक noisy है। पावर बटन के चारों ओर एक सिल्वर एक्सेंट है और इसके नीचे एक फिंगरप्रिंट रीडर भी है, जबकि एस्केप key में एक बहुत ही अलग नारंगी फिनिश है। एक सफेद रंग में 3 स्टेज की बैकलाइटिंग उपलब्ध है जो रात के समय उपयोग करने में आसान बनाती है। कीबोर्ड के नीचे शानदार हैप्टिक फीडबैक और अच्छी लेटेंसी के साथ एक और साधारण बड़ा ट्रैकपैड है।

परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ पर Asus 14 Vivobook Review

परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ पर Asus 14 Vivobook Review

चीजों के परफॉर्मेंस के साइड में, वीवोबुक टाइगर लेक आर्किटेक्चर पर आधारित इंटेल 11th gen i5-11300H चिपसेट पर चल रहा है। उसी लैपटॉप का एक और वर्जन है जो AMD Ryzen 9 5900HX पर चलता है।

बेंचमार्क के बारे में, विवोबुक प्रो 14X सिनबेंच R23 के मल्टीकोर टेस्ट में 5,939 आउटपुट देता है जबकि वीवोबुक फ्लिप 14 (रिव्यू) पर Ryzen 5 5500U संयोग से 14X से काफी सस्ता है, जिनका इसको 6,441 है। उसी का ट्रांसलेट geekbench 5 के मल्टी कोर्स टेस्ट में भी किया गया है जिसमें Ryzen 5 को 11वीं gen i5 चिप्स पर एक फायदा है।

मुझे लगता है कि जब आप विवोबुक प्रो 14x के Ryzen 9 वर्जन का उपयोग करेंगे तो अंतर ड्रामेटिकली बढ़ जाएगा। हालांकि, ऐसे कामों के लिए जिसमें दिन प्रतिदिन की एक्टिविटीज शामिल होती है जैसे कि क्रोम या माइक्रोसॉफ्ट के ऐप के सूट को ऑपरेटिंग, 14X बिना किसी Stutter के पूरी तरह से उड़ जाता है।

Asus अपने डिवाइस पर इस्तेमाल की जाने वाली बेहतर कूलिंग मेथड के बारे में बहुत सारे दावे किए हैं लेकिन कुछ बेसिक ग्राफिक रुप से गहरे कामों के साथ में फैन काफी तेज आवाज करते हुए स्पिन करते हैं। NVIDIA RTX 3050 और इसके 4GB Vरैम निश्चित रूप से हल्के नहीं है और Iris Xe integrated ग्राफिक से बेहतर है। फिर भी, टॉम्ब raider बेंचमार्क हाई लेवल पर रखते हुए और FHD पर रिजॉल्यूशन रखते हुए, स्कोर 25fps था, जो काफी कम है।

मैंने वेलोरेंट और वारजोन जैसे कुछ कम तीव्रता वाले पॉपुलर टाइटल चलाएं, जिनमें से दोनों ने बीच सेटिंग पर मुश्किल से 50 से 60fps का managed किया। स्टोरेज के बारे में, डिवाइस को 1TB M.2 NVME PCIe SSD में मिलता है जिसकी पढ़ने लिखने की गति 3558MB/s और 3063MB/s है जो एक्सेप्टेबल सीमा में है। मेमोरी के लिए, 16GB DDR4 रैम को मदर बोर्ड से जोड़ा गया है और यह नॉन अपग्रेडेबल है।

डिवाइस पर मौजूद unbelievable अच्छे और लाउडस्पीकर है। ट्यूनिंग harman/kardon द्वारा की गई है और मैं इस बात से इंप्रेस थी कि स्पीकर्स ने कितनी अच्छी तरह से लो और मिड्स को बनाए रखा और साथ ही पर्याप्त bass के साथ सॉन्ग को गहराई दी।

बैटरी के बारे में मैं 14x पर 63whr सेल को काफी लंबे समय तक देख कर हैरान था। ब्राइटनेस लेवल 75% परसेंट होने के साथ रिजॉल्यूशन मैक्सिमम हो गया, रिफ्रेश रेट 90Hz पर और पावर मैनेजमेंट बैलेंस पर मेरा स्क्रीन ऑन टाइम लगभग 7 घंटे का था। इफेक्टिव रूप से, पर्याप्त पावर सेवर मोड पर बैटरी लैपटॉप को 11 घंटे तक ले जा सकती है बशर्ते कि GPU पर जोड़ न दिया गया हो।

Asus Vivobook 14 Review पर अंतिम फैसला

Asus 14 Vivobook Review

Asus Vivobook Pro 14X OLED Review करने के बाद कह सकती हु की लैपटॉप हार्ड गेमिंग को संभालने के लिए equipped नहीं है और फैन उक्त कामों के लिए जरूरत से अधिक शोर करते हुए घूमते हैं। उसने कहा, वीवोबुक 14X एक निश्चित रूप से एक प्रो है यह डिस्प्ले की बात आती है और इसे बनाने के लिए कलर कैलीब्रेशन की मात्रा कम हो जाती है।

मुझे यकीन है कि बहुत कम लैपटॉप वीवोबुक प्रोजेक्ट की पैनल की क्वालिटी डायनेमिक रेंज और कंटेंट सूथिंग टोंस से मैच पाएंगे। बैटरी लाइफ भी काफी रिस्पेक्टिव है और मुझे पसंद है कि हरमन/ kardon स्पीकर्स को कितनी अच्छी तरह ट्यून किया है। प्राइस टैग यूजर्स के लिए बहुत अट्रैक्टिव हो सकता है Asus VivoBook Pro 14 buy वो लोग कर सकते है जो विशेष रूप से रंग ग्रेडिंग और दूसरे इमेजिंग और वीडियो केंद्रित कामों को टारगेट करते हैं जो क्रिएटर्स द्वारा किए जाते हैं।

एडिटर रेटिंग – 3.5/ 5

Pros

  • Excellent 2.8k OLED डिस्प्ले
  • स्पीकर ग्रेट है
  • बहुत अच्छी बैटरी लाइफ

Cons

  • फैन काफी नॉइस कर रहे हैं
  • Hinge को और अधिक स्ट्रांग होने की जरूरत है

कहा से खरीदे?

Asus vivobook Pro 14 Amazon, Flipkart से ऑनलाइन खरीद सकते है।

निष्कर्ष

आपने यहां asus vivobook pro 14 oled review के बारे में जाना। हमने इसके pros एंड cons को पूरी ईमानदारी से बताया है। अगर यह आपके पसंद है फिट होता है तो इसकी तरफ जा सकते हैं। उम्मीद करते हैं यहां दी गई जानकारी asus vivobook pro 14 oled review आपको पसंद आई होगी, Asus Vivobook Pro 14X OLED Review को दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

आपके काम की दूसरी जानकारी

Lenovo ThinkPad E480 Review [Is Lenovo E480 a Good Laptop]

5 Best Laptop Brands 2021 – जिसे आप खरीद सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here