Home Top Post Is Google Fit Accurate? जानें सच्चाई With Real Test

Is Google Fit Accurate? जानें सच्चाई With Real Test

क्या Google fit वाकई में स्टेप्स को accurate करता है? क्या इसमें दिखाई गई कैलोरी का मेजरमेंट सही होता है? यह हमारे किसी काम आता भी है या यूं ही ट्रेंड बना हुआ है? इन सभी को हम नीचे एक रियल टेस्ट के जरिए जानेंगे।

Google fit की सच्चाई दिखाने के लिए मैंने नॉर्मली चलकर, सीढ़ी चढ़कर और बाइक चलाकर तीनों पर ही टेस्ट किया है और इन सभी का इमेज नीचे दिखाया है।

क्या आप जानते हैं कि अगर हम दिन भर कुछ भी ना करें तब भी हमारे शरीर में कैलोरी बर्न होती है और दिन में जो कुछ भी खाते हैं उससे मिलने वाली कैलोरी दिनभर की activity में चली जाती है और बची हुई थोड़ी बहुत कैलोरी 10 हजार स्टेप चलकर मेंटेन कर सकते हैं।

Hello everyone! मैं प्रेमा, आज आप यहां रियल टेस्ट के जरिए जानेंगे कि क्या वाकई में Google fit सही मायने में स्टेप्स को accurate करता है। उससे जो कैलरी बर्न होती है उसे क्या सही मायने में दिखाता है और गूगल फिट के फायदे क्या है, इसे इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। तो चलिए एक-एक करके इन सभी के बारे में गहराई से जानते हैं।

Google Fit App क्या है?

अगर आप इसकी एक्यूरेसी देखने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप इस ऐप के बारे में बहुत अच्छे से जानते हैं। लेकिन जिनको थोड़ा बहुत भी कंफ्यूजन है उनके लिए मैं एक आसान भाषा में समझा देती हूं कि गूगल फिट एप क्या है।

“गूगल फिट एक google health app है जो गूगल के द्वारा लांच किया गया है। इसको मोबाइल और स्मार्ट वॉच दोनों में कनेक्ट किया जाता है। इसकी मदद से आप कितना स्टेप दिन भर में ले रहे हैं, आपकी एक्टिविटी क्या है, आपकी कितनी कैलरी बर्न हो रही है, आपके सही सोने का समय सही जागने का समय, ब्लड प्रेशर इन सभी चीजों का नापतौल इस ऐप में देखा जा सकता है। जिससे आपकी एक सही दिनचर्या बन सकती है और आप अपने एक्सरसाइज में उस हिसाब से मैनेजमेंट कर सकते हैं।

आपके काम की जानकारी :

सबसे छोटा चिपकने वाला Hidden Cam Recorder [Unboxing & Review]

5 सबसे बेस्ट Latest Vlogging Camera कम कीमत पर

Is Google Fit Accurate

आजकल सभी स्मार्टफोन best fitness tracker app के साथ आते हैं इसके लिए अलग से health fitness app डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन जिन स्मार्टफोन में ट्रैकिंग fitness application मौजूद नहीं है उनके लिए google fit heart rate, step counter ऐप प्रोवाइड करता है।

यह ऐप जीपीएस की मदद से आपके स्टेप्स को count करती है। लेकिन हमारा सवाल यही है क्या वाकई में step tracker हैं?क्या जो कैलोरी बर्न होती है उसे सही मायने में accurate करती हैं? Google fit app क्या एक्यूरेसी दिखाता है? यही सब जाने के लिए हम इसका रियल टेस्ट करेंगे।

तो सबसे पहले आपके मोबाइल में google fit app इंस्टॉल होना चाहिए। जब आप google fit app खोलते हैं तो आपको जीरो स्टेप्स दिखाएगा।

google fit start with zero step

मैं यहां पर आपको 3 तरह से इसकी एक्यूरेसी टेस्ट करके दिखाऊंगी। नॉर्मली चलकर, सीढ़ी चढ़कर, और बाइक चलाके तीनों तरह से देखेंगे कि हमारी स्टेप्स को किस तरह count किया है।

तो मैं पहले 200 स्टेप्स चलकर देखती हूं कि इसने मेरे 200 स्टेप्स को count किया है या नहीं। अब मैं 200 स्टेप्स सीढ़ियों पर ऊपर नीचे चलकर देखती हूं की गूगल फिट की एक्यूरेसी क्या है।

जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं गूगल फिट ने पूरे 200 स्टेप दिखाएं है और जैसे-जैसे मैं सीढ़ियां उतर चढ रही थी यह रियल टाइम के हिसाब से डाटा अपडेट कर रहा था।

google fit step count

हां, लेकिन गूगल फिट का डाटा थोड़ी देर बाद अपडेट हो रहा था लेकिन एक्यूरेसी बिल्कुल सही थी। यानी कि जब भी आप नॉर्मली चलेंगे या सीढ़ी चढ़ेगे यह आपकी स्टेप्स को सही तरीके से count करता है और उसकी एक्यूरेसी दिखाता है।

अब आता है बाइक की बारी कि क्या बाइक चलाते समय भी इसका डाटा अपडेट होता है तो चलिए एक बार बाइक पर भी देख लेते हैं। तो बाइक चलाने से पहले मैंने 654 स्टेप पर स्टार्ट किया है देखते हैं कि बाइक चलाते वक्त भी इसका डाटा अपडेट होता है कि नहीं।

google fit step count on bike

जब मैं कुछ देर बाइक चलाकर देखी तो गूगल फिट के डाटा में कोई बदलाव नहीं था।

Is Google Fit Calories Accurate?

गूगल फिट में आपको अपना weight और height दोनों को एंटर करने की जरूरत होती है जिससे वह आपके BMR और आपकी कैलोरी burnt को अच्छे से कैलकुलेट कर सकता है। तो गूगल फिट में हमेशा सही weight और height को एंटर करेंगे।

इससे आपकी कितनी कैलोरी बर्न हो रही है उसकी एक्यूरेसी दिखाता है। आप दिन भर में जो भी गतिविधि करते हैं और उससे जो कैलोरी बर्न होती है वही google fit अपने कैलोरी मेजरमेंट में दिखाता है।

अब बात आती है कि जो यह कैलोरी मेजरमेंट में दिखाता है क्या वह वाकई में सही है? कुछ लोग का मानना है कि जितनी कैलोरी दिखा रहा है वह उनके हिसाब से सही नहीं है। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि यह सही दिखाता है।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैंने इतना समझा है की गूगल फिट में कैलोरी कितना बर्न हुई है वह आपकी weight और height के हिसाब से दिखाता है।

अगर आप 2 किलोमीटर चलते हैं तो आपको कैलोरी मेजरमेंट में उतना कैलोरी बर्न दिखाएगा लेकिन अगर आप से भी छोटा या बड़ा height वाला और आपसे ज्यादा या कम weight वाला उतना ही किलोमीटर चलेगा तो उसकी कैलोरी अलग दिखाएगा।

तो यह आपकी weight और height के हिसाब से ही कैलकुलेट करता है और अगर एक शब्द मैं एक्यूरेसी के बारे में बात करूं तो कोई भी टेक्नोलॉजी करेक्ट नहीं दिखा सकता थोड़ा बहुत का फर्क होता है लेकिन इतना भी नहीं कि वह एकदम से गलत लगे और यह किसी भी तरह की सॉफ्टवेयर पर लागू होता है।

मेरे टेस्ट में google fit पूरी तरह से पास हुआ है यह google step tracker है जो आपके स्टेप्स को सच में count करके दिखाता है और उसकी जो कैलोरी बर्न होती है वह भी लगभग सही दिखाता है।

Google Fit के फायदे

  1. इसमें जो कैलोरी मेजरमेंट करने का फीचर दिया गया है उसके जरिए आप अपने दिनभर की गतिविधियों को ट्रैक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि अभी हमें और कितनी exercise और walking करनी है।
  2. इसमें आप heart rate, कितना कदम चल रहे हैं, कितना कैलोरी बर्न हो रहा है, sleep ratio बताएगा (किस समय पर सो रहे हैं, और कितना सोना चाहिए), ब्लड प्रेशर बताएगा।
  3. WHO द्वारा ज़ारी किए गए गाइडलाइन की कैसे कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके बीमार होने से बच सकते है, इस ऐप में उसके बारे में भी बताया गया है।

Is Google Fit Safe To Use?

जब भी आप किसी दूसरे application को गूगल फिट से allow करते हैं तो गूगल फिट डाटा आपकी गतिविधि के लिए ट्रैक करता है और उसका एनालिटिक्स दिखाता है। आपका गूगल फिट डाटा गूगल सर्वर पर पूरी तरह से सुरक्षित रख दिया जाता है।

अगर आप किसी वजह से अपना डिवाइस को गायब कर देते हैं या बदल देते हैं तो आपका डाटा गूगल सर्वर पर बैकअप में रखा जाता है। आप चाहे तो अपने गूगल फिट डाटा को दूसरे थर्ड पार्टी ऐप से शेयर कर सकते हैं।

जो भी ऐप कनेक्टेड होगा वह गूगल फिट डाटा को देखने के लिए रिक्वेस्ट करेगा और आप कंट्रोल कर सकते हैं कि किस तरह का डेट आप दिखाना चाहते हैं और आप चाहें तो उसे किसी भी समय दिखाने से मना कर सकते हैं मतलब remove कर सकते हैं।

What Devices Work With Google Fit Health App?

Why You Can Trust Us- यहा जितने भी लिस्ट दिए गए हैं उन सब को हमारी टीम द्वारा review किया गया है और उसका टेस्ट लिया गया है। तो आप हमारे दिए गए लिस्ट पर विश्वास कर सकते हैं।

यहां पर मैं आपको अनगिनत बेस्ट गैजेट की लिस्ट दे रही हूं जो Google fit के साथ अच्छा काम करते हैं। इन लिस्ट में smartwatches, smart scales, और gizmos शामिल है। जो google free health app के साथ फिट हो जाते है।

सन् 2014 में google fit लांच हुआ था और तब से समय-समय पर अपडेट किया जा रहा है। इसमें कोई आश्चर्यजनकता नहीं है कि यह सस्ता, स्मार्टफोन ऐप लोगों एक बीच में इतना पापुलर है जो लोगों के हेल्थ मीटर को दिखाता है।

Do you need some type of Smartwatch to use Google Fit?

इस लिस्ट में सबसे पहले मैं smartwatches को रखूंगी। यहां मैं जितने भी smartwatches बताने वाली हूं वह google fit के साथ आसानी से काम करते हैं और इसके साथ ही दूसरे fitness and health apps के साथ भी आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं।

Best Smart Watches For Google Fit 2022

  1. Withings Scanwatch
    ECG और हार्ट रेट को ट्रैक करता है।
WITHINGS SCANWATCH
Image Credit: WITHINGS SCANWATCH
Today’s Big DealsCheck Amazon
Prosप्रीमियम डिजाइन
लंबी बैटरी लाइफ
ECG और Afib का पता लगा लेता है।
ConsNo built -in GPS (केवल जुड़ा हुआ है)
स्लीप ट्रैकिंग बहुत ज्यादा precise नहीं है।
केवल बेसिक स्पोर्ट्स को ट्रैक करता है।

हमारे टीम ने Scanwatch review में देखा कि जो लोग अपनी कलाई पर बहुत ज्यादा टाइम लेस डिजाइन वाली स्मार्ट वॉच पसंद करते हैं उनके लिए Withings Scanwatch एक सही choice हो सकता है। भले ही आपको दिल की कोई समस्या ना हो और आप ठीक से सो रहे हो, CE में ECG और स्लिप डिस्टरबेंस सेंसर में CE मार्किंग पाने के लिए Withings Scanwatch पूरा सटीक है।

इसीलिए एक उम्मीद कर सकते है कि वे exact है। ECG reading को पीडीएफ के रूप में एक्सपोर्ट किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर डॉक्टरों को भेजा जा सकता है।

Scanwatch आपकी नींद को health mate app के माध्यम से रेट कर सकता है और आपको sleep score दे सकता है। ठीक उसी तरह जैसे नया Fitbit sense आपको stress score प्रोवाइड कर सकता है। दोनों डिवाइस हेल्थ को प्रभावित करते हैं और उम्मीद करते हैं कि कॉम्प्लिकेटेड स्वास्थ्य मैट्रिक्स हर वक्त यूजर्स के लिए ज्यादा बेहतर हो।

2. Samsung Galaxy Fit2

SAMSUNG GALAXY FIT2
Image Credit: SAMSUNG GALAXY FIT2
Today’s DealsCheck Amazon
Prosकंफर्टेबल है।
सारे सिस्टम आसानी से समझ आ जाते हैं।
कम प्राइस में बहुत अच्छी क्वालिटी है।
ConsGPS नहीं है।
Questionable एक्यूरेसी है।

Samsung Galaxy Fit2 review: हमारे रिव्यू में हमने जाना की यह एक साफ सुथरा फिटनेस बैंड है जो बेसिक लेकिन प्रभावकारी हेल्थ ट्रैकिंग चीजों को ऑफर करता है। जो एक खूबसूरत डिजाइन के साथ आता है।

इसमें जैसा sharper, अधिक वाइब्रेट डिसप्ले के साथ इंप्रूवमेंट किया जा सकता है इसके साथ ही इसमें लिमिटेड कैपेबिलिटी है। यह उन लोगों के लिए है जो साधारण और आसानी से बिना किसी तामझाम के ट्रैक करना चाहते हैं। बस हाथ में बांध लो और आपके दिन भर के एक्टिविटी को मेजर करेगा और बजट में भी फिट है।

3. LG Watch Sport
एंड्राइड वालों के लिए बेस्ट है।

LG WATCH SPORT
Image Credit: LG WATCH SPORT
Today’s Big DealsCheck Amazon
Prosबिना फोन के भी काम किया जा सकता है।
हार्ट रेट मॉनिटर को भी शामिल करता है।

गूगल की तरफ से LG Watch Sport शायद एंड्राइड स्मार्ट वॉच के ग्रुप का सबसे अच्छा वॉच है। जैसा कि आप उम्मीद करते हैं android wear google fit के साथ बहुत अच्छे से फिट होता है इसलिए आपके सभी स्टेप और दूसरे महत्वपूर्ण चीजें लॉग हो जाते हैं।

साथ ही साथ आपको कुछ अच्छे डिजाइन मिलते हैं। इस घड़ी को आईफोन के साथ भी जोड़ा जा सकता है लेकिन यह एप्पल हेल्थ के साथ काम नहीं करेगा और iOS के लिए कोई गूगल फिट नहीं है।

4. Polar A370
फीचर के साथ पैक है।

POLAR A370
Image Credit: POLAR A370
Today’s Big DealsCheck Amazon
Prosपूरा दिन heart rate ट्रैक कर सकता है।
एडवांस लेवल पर स्लिप मॉनिटरिंग है।

Polar कई बेहतरीन फिटनेस ट्रैकर बनाता है और वे सभी गूगल फिट और एप्पल हेल्थ के साथ काम करते हैं। Polar A370 सबसे सस्ता ऑप्शन में से एक है जो पूरे दिन हार्ट रेट पर नजर रखना, अच्छी नींद की निगरानी करना, और अपने आप एक्टिविटी की पहचान करने की क्षमता रखता है।

यहां कोई ऑनबोर्ड जीपीएस नहीं है इसलिए आपको लोकेशन ट्रैक करने के लिए अपने फोन की जरूरत होगी। यह ट्रैकर water resistant है और छह अलग-अलग रंगों के साथ आता है।

5. Wahoo Tickr X Heart Rate Monitor
अपने हार्ट रेट को लेकर यहां पर sure हो सकते हैं।

WAHOO TICKR X HEART RATE MONITOR
Image Credit: WAHOO TICKR X HEART RATE MONITOR

Today’s Big Deals
Check Amazon
Prosफिटनेस ट्रैकिंग एडवांस लेवल पर है।
किसी भी स्मार्टफोन के साथ काम करता है।
ConsWahoo इसका अपना एप beginners के समझ में जल्दी नहीं आएगा।

कई स्मार्ट वॉच आपकी त्वचा के जरिए आपकी हार्ट रेट को ट्रैक करता है लेकिन एक बिल्कुल सही ट्रेकिंग के लिए प्रोफेशनल अपने सीने पर पट्टा इस्तेमाल करते हैं। Wahoo Tickr X Heart Rate Monitor में सेट है और गूगल फिट और एप्पल हेल्थ के साथ बहुत आसानी से काम करता है।

यह डिवाइस आपकी हृदय की गति और तीव्रता को भी कैप्चर करता है। एक स्मार्ट वॉच के मुकाबले यह ज्यादा अच्छा होता है। आपकी एक्सरसाइज के बाद सभी सिंकिंग की जा सकती है।

6. Withings Body Cardio
वजन बिल्कुल सही तरीके से करता है।

WITHINGS BODY CARDIO
Image Credit: WITHINGS BODY CARDIO
Today’s Big DealsCheck Amazon
Check Amazon
ProsBMI और heart rate को मेजर करता है।
पतला और स्टाइलिश डिजाइन के साथ आता है जो कि rich लुक देता है।
Consथोड़ा महंगा है।

यदि आपकी सभी गैजेट्स स्मार्ट हो रहे हैं तो आप अपने बाथरूम में कुछ एक्स्ट्रा भी जोड़ सकते हैं। वह भी Withings Body Cardio स्केल के आकार में। डिवाइस गूगल फिट और Withings के अपने ऐप health mate के साथ काम करता है।

आप के वजन को मापने के साथ-साथ Withings Body Cardio स्केल आपकी BMI की गणना भी कर सकता है और यहां तक कि आपकी ह्रदय की गति को भी ट्रैक कर सकता है। जिससे आप ब्लूटूथ या वाईफाई के माध्यम से अपने स्मार्टफोन और अपने इंस्टॉल किए गए एप्स पर देख सकते हैं।

How To Connect Google Fit To Smartwatch?

  • सबसे पहले घड़ी को मोबाइल से कनेक्ट करें।
  • उसके बाद अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करें वही गूगल अकाउंट से साइन करें जिस गूगल अकाउंट से अपने मोबाइल में साइन इन किया है।
  • उसके बाद play store से google fit app download करना है बस इतना ही, उसके बाद सामान्य सेटिंग करनी है जैसे gender, weight, height इन सब को डिटेल में भरना है।
  • उसके बाद आप अपनी फिटनेस जानकारी को अपनी घड़ी में पा सकेंगे।
  • अगर आपका स्क्रीन डिम है तो आप इस पर क्लिक करके घड़ी को ऑन कर सकते हैं।
  • पावर बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सभी apps की लिस्ट आ जाएगी।
  • गूगल फिट ऐप को open करें और उन सभी सेटिंग्स को सेट करें।
  • सेटिंग को सेट करने के बाद आपके सामने steps और heartpoint स्क्रीन पर दिखेगा।

How To Use Google Fit App Without Watch?

गूगल फिट तभी बेस्ट काम करता है जब आप घड़ी और फोन दोनों पर app ऑन किए हो तो इससे आपको और भी ज्यादा जानकारी फोन, घड़ी और दूसरे app के बीच मिलती रहेगी। लेकिन अगर आपके पास घड़ी नहीं है और आप इसे केवल अपने फोन में एक ऐप की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस ऐप का लाभ उठा सकते हैं।

How To Use Google Fit App For Android?

केवल एंड्रॉइड पर इस्तेमाल करने के लिए,

  • सबसे पहले play store पर जाए और वहा से google fit app install करे।
  • जैसे ही ऐप इंस्टॉल हो जाएगा आपके display पर आ जाएगा, ऐप को open करे।
  • आपको अपने gmail account से sign in करना है। Sign in होने के बाद आपको अपना डिटेल डालना होगा जैसे gender, birthdate, weight, height (cm में डालना है)
  • उसके बाद automatically track activity को turn on करना है।
  • उसके बाद physical activity को allow करना है।
  • अगर आप चाहते हैं कि दिन भर की activity को ट्रैक करें तो लोकेशन turn on कर दे।
  • Set goal पर आप अपने हिसाब से choose करे की आपकी बॉडी कितना काम करती हैं।
  • Profile मे जाकर आप अपने bedtime schedule मे अपने सोने का समय और जागने का समय डालकर turn on कर सकते हैं जिससे यह आपको अलार्म देगा कि कितने बजे सोना है और कितने बजे उठना है।

Last Word

मेरे हिसाब से 98% लोगों को google fit इस्तेमाल करना चाहिए और केवल 2% (runners और एथलेट जिनको मेजरमेंट की सख्त जरूरत है) उनको सीधा high end GPS+ heartrate डिवाइस इस्तेमाल करना चाहिए।

Note – दुनिया भर की लेटेस्ट technology से जुड़ी tech news और reviews के साथ best recharge, नेशनल – इंटरनेशनल online games, टेक टिप्स एंड ट्रिक, टेक और गैजेट पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए Review Mobile Point से जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here