Home Top Post खतरनाक है GB WhatsApp

खतरनाक है GB WhatsApp [कभी ना करें GB WhatsApp APK Download]

GB WhatsApp की तरह unofficially बहुत सारे ऐप्स है जिन्हें लोग इंस्टॉल भी कर रहे हैं। और यूज भी कर रहे हैं जैसे, जीबी व्हाट्सएप, व्हाट्सएप गोल्ड, gb whatsapp plus, लेकिन रुको! अगर आपने ऐसे एप्स अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके रखी है तो आप हैक हो चुके हैं। यहां हमने GB WhatsApp 2021 के बारे में detail information दी है। तो चलिए जानते है जीबी व्हाट्सएप 2021 वर्जन क्या हैं।

review mobile point teaches what is gb whatsapp? and why gb whatsapp apk should not download?

What Is GB WhatsApp?

GB WhatsApp क्या हैं? तो दोस्तों मार्केट में व्हाट्सएप की तरह बहुत सारे ऐप्स चलते हैं। और वह सभी क्लेम करते हैं की वह आपको एडिशनल फीचर्स देंगे। जिनकी वजह से आप भी इस तरह के ऐप्स को इंस्टॉल कर लेते हो।

जैसे gb whatsapp का एग्जांपल ले लेते हैं, जब आप व्हाट्सएप जीबी को इंस्टॉल करके यूज करते हो तो इसमें आपको बहुत सारे कमाल के फीचर्स मिलते हैं। जैसे जब आप किसी को मैसेज भेज दो तो आपके नाम के ऊपर ऑनलाइन दिखाता है। आप चाहो तो उसे छुपा सकते हो।

अगर आप कुछ टाइप कर रहे हो तो सामने वाले को टाइपिंग दिखाई देगा। आप चाहो तो उसे भी हाइड कर सकते हो, इसमें ऑटो रिस्पॉन्ड का भी फीचर्स मिलता है। जैसे कोई अगर आपको हैलो बोले तो आप पहले से उस में text ऐड करके रख लो कि हैलो बोलते ही यह मैसेज जाना चाहिए। उसमें टाइप ना करना पड़े।

इसी के साथ ही इसमें डीएनडी फीचर्स है जब आप इसको ऑन कर दोगे। तो इसका फायदा यह होगा कि किसी का मैसेज ना आएगा और ना ही जाएगा। इसके साथ ही इसमें आप थीम चेंज कर सकते हो। आइकन का कलर चेंज कर सकते हो।

तो घुमा फिरा कर जो चीज़े ओरिजिनल व्हाट्सएप नहीं दे रहा है। वह जीबी व्हाट्सएप एडिशनल तो नहीं बोल सकते लेकिन ऐड ऑन चीजें दे रहा है।

GB Whatsapp APK Download क्यों ना करे?

आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि जब जीबी व्हाट्सएप इतना कुछ फीचर्स हमें दे रहा है तो हम जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड क्यों न करें? तो सबसे पहले यह है कि यह ऐप व्हाट्सएप का अनऑफिशियल वर्जन है।

यह ऐप आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलने वाला है। और ना ही इसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट है। जीबी व्हाट्सएप ऐप को बनाने वाला एक अर्बियन डेवलपर है। इसने इस ऐप को बनाया और मार्केट में पूरी तरीके से सर्कुलेट कर दिया है।

सरकुलेशन मिलाकर अपने जीबी व्हाट्सएप के सारे फीचर्स गिना दिए। और जो हमारे भारतीय हैं और बाकी लोग हैं उन्हें लगा कि यह तो वाकई में कमाल का फीचर्स है मैं भी इसे इंस्टॉल करती हूं। और अपने दोस्तों से भी शेयर करती हूं। सबको लगेगा इतनी अच्छे फीचर्स तो व्हाट्सएप में भी नहीं है।

और इस तरह लोग इसे सबसे ज्यादा जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड 2020 से कर रहे हैं।

इन सभी फीचर्स को गिना कर एपीके वाली फाइल सभी वेबसाइट पर अपलोड कर दी। आपको उस वेबसाइट पर जाना है डाउनलोड करना है। और आपके मोबाईल में अनसोर्स पर क्लिक करके, इस ऐप को इंस्टॉल करना है।

वास्तविक GB WhatsApp? (Original GB WhatsApp)

अगर आसान भाषा में समझाऊं तो “मान लो आप भीम या एसबीआई यूपीआई आईडी यूज करते हो। और कल को मैं वेब डेवलपर एक ऐप बनाकर आपके सामने रख दूं। और यह बता दूं की जब भी आप यूपीआई आईडी से पेमेंट करते हो तो वहां पर पीन मांगता है, पासवर्ड मांगता है।

और अगर आप मेरा ऐप यूज करते हो तो मैं आपके एसबीआई आईडी का थीम चेंज कर दूंगी। और अपना पासवर्ड मुझे बता दो। तो जब कभी भी आपको पेमेंट करना हो तो आपके behalf पर पासवर्ड ऐड हो जायेगा। और अपने आप पेमेंट हो जाएगा।

तो क्या आप इस ऐप को इंस्टॉल करेंगे? एक बार आप अपना दिमाग जरूर लगाएंगे। कि अगर मैंने अपना पासवर्ड इसे दे दिया तो मेरे बैंकिंग डीटेल्स इसके पास चले जाएंगे। मेरा ट्रांजैक्शन ये खुद करेगा, पूरी तरीके से मेरा बैंक अकाउंट हैक हो जाएगा।

आपने यहां पर इसलिए सोचा क्योंकि बात पैसों की है। ठीक उसी प्रकार आप थर्ड पार्टी जीबी व्हाट्सएप पर विश्वास करते हो। और इस तरह के ऐप को बिना सोचे समझे डाउनलोड कर रहे हो।

आप पता भी नहीं लगाते इसको किसने बनाया? इसकी ऑफिशल वेबसाइट क्या है? कौन-कौन इसके पीछे हैं? और आप इसे इंस्टॉल कर लेते हो और इसके फीचर्स से खुश हो जाते हो।

Is GB WhatsApp safe? (जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित है?)

सौ बात की एक बात इस तरह की ऐप को इंस्टॉल करके आप खुद को हैक करवा रहे हो। कैसे? व्हाट्सएप हमेशा API यूज करता है। जैसे, मान लो आप किसी को हेलो भेजते हो या किसी को फोटो भेजते हो या कहीं से मैसेज आता है। तो व्हाट्सएप में एक API हिट होता है।

यह व्हाट्सएप की सर्वर में जाता है और वहां से मैसेज डिलीवर होता है।

जीबी व्हाट्सएप के डेवलपर्स ने क्या किया है इन लोगों ने API को टेंपर कर लिया है। जब यह वेबसाइट इनको मिल गई, तो इन लोगों ने एक नया ऐप बनाकर आपके सामने रख दिया। इससे होगा क्या?

जो मैसेज फोटो आप भेज रहे थे और यह API व्हाट्सएप के सर्वर को हिट करा था। वहां जाने से पहले बीच में जीबी व्हाट्सएप आ जाएगा। और जो भी कुछ आप भेज रहे हो वह सब कॉपी कर लेगा।

व्हाट्सएप बोलता है मेरे सारे मैसेज एंड टू एंड encription यूज करते है। मतलब मैंने जो कुछ भी भेजा है वह डायरेक्ट उसी के पास जाएगा बीच में इसको कोई नहीं पढ़ सकता। जो कि सही है कोई नहीं पढ़ सकता।

लेकिन जीबी व्हाट्सएप बीच में आकर उसको पढ़ रहा है जो कुछ भी आप भेज रहे हो वह सब रिकॉर्ड करता होगा। और कर भी रहा है। आपका सारा डाटा उसके पास चला जाता है। इससे आपकी प्राइवेसी पूरी तरीके से खत्म हो जाती है।

बात जब भी प्राइवेसी की आती है तो इंडिया में इसके लिए कोई सीरियस नहीं दिखता। सबको लगता है वह हमारा डाटा लेकर क्या कर सकते हैं। लेकिन आपको नहीं पता अगर इस तरह का ऐप्स यूज कर रहे हो जीबी व्हाट्सएप, व्हाट्सएप प्लस अलग-अलग वेबसाइट से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर रहे हो।

यह वही बात हो गई कि आपने किसी को अपने घर में बैठा दिया है। वह आपके कैमरे में जा सकते हैं, आपकी गैलरी में जा सकता हैं। और किसी भी प्राइवेट फोटो को उठा सकता हैं। और आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपके फोन से क्या-क्या डाटा निकल चुका है।

कल जब आपके मैसेजेस और फोटो कहीं पर लिक हो जाएंगे। तब शायद यह आपके लिए अच्छी न्यूज़ नहीं होगी। और ऐसा नहीं है कि केवल आप हैक होते हो। जो आपको मैसेज करता है उसका मैसेज आप पर आता है वह भी हैक हो जाता है। इन शार्ट आप अपने दोस्तों को भी हैक करवा रहे हो।

तो आप यह पहले पता लगवा लो कि आप जिसको मैसेज भेज रहे हो। वह जीबी व्हाट्सएप से यूज कर रहा है या फिर ऑफिशियल व्हाट्सएप यूज कर रहा है। जितने लोग जीबी व्हाट्सएप यूज कर रहे हैं या फिर व्हाट्सएप के थर्ड पार्टी को यूज कर रहे हैं।

अब तो इंस्टाग्राम फेसबुक सभी के थर्ड एप आ चुके हैं। तो इस तरह की थर्ड पार्टी की एप्स पर या वेबसाइट पर कभी भी ट्रस्ट ना करें।

जीबी व्हाट्सएप के नुकसान

  • यह थर्ड पार्टी आपके पर्सनल फोटो, वीडियोस, चैट यहां तक की आप यूपीआई आईडी के लिए कौन सा पीन यूज करते हो यह तक कॉपी कर लेता है। रिकॉर्ड कर लेता है। आप क्या क्या पासवर्ड यूज करते हो। यह सब जान लेते हैं जिससे फाइनेंसियल लॉस भी हो सकता है।
  • जब भी आप फोन पर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करोगे। तो यह सब रिकॉर्ड किया जा सकता है। अगर आपने इस तरह के फालतू एप्स को डाउनलोड करके रखा है।

क्योंकि इंडिया में सब को हक है अपनी प्राइवेसी रखने का। और आप इस तरह के ऐप्स यूज़ करके अपनी प्राइवेसी को दिखा रहे हो। लिक करवा रहे हो इसीलिए इंडिया में हैकिंग की घटना हर रोज सुनने को मिल रही है।

किसी का फोन हैक हो जाता है, तो किसी का कॉल रिकॉर्ड हैक हो जाता है। तो ऐसी वेबसाइट पर ना जाएं। और ना ही ऐसी फर्जी एप्स को डाउनलोड करें।

Owner of GB WhatsApp?

जीबी व्हाट्सएप के मालिक कौन है? अब बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि आखिर जीबी व्हाट्सएप को किसने बनाया है? खैर आपको बता दें कि इसके निर्माता को आप जीबी व्हाट्सएप के वेबसाइट पर ही देख सकते हैं। इनका नाम Omar है। और यह दारा सिंह का रहने वाला है। आप चाहे तो इसके टि्वटर हैंडल पर भी इसको देख सकते हैं।

निष्कर्ष

केवल gb whatsapp ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के एप्स को केवल गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से ही डाउनलोड करें। किसी भी apk whatsapp gb फाइल को डाउनलोड ना करें। इस तरह की फाइल आपके डाटा को चुराने के लिए बनाई जाती है। और यह खतरनाक साबित होती है।

जो भी अनऑफिशियल थर्ड पार्टी की वेबसाइट या एप्स यूज कर रहे हैं उसे अभी के अभी रिमूव कीजिए। और आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल हो या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी यह जानकारी जरूर शेयर कीजिए। ताकि वह भी GB व्हाट्सएप डाउनलोड ना करे और इस तरह के एप्स से बच सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here